Thursday, August 16, 2018

Small Moral Story in Hindi - "महेनत"

Small Moral Story in Hindi इस आर्टिकल में हम आपको बेस्ट Moral स्टोरी देंगे। कई लोग बोध कथा चाहते है क्युकी उसको कोई कहानी किसी किसी को कहनी होती है तो यहाँ पर हमने आपके लिए Small Moral Story in Hindi दी हुई है। Small Moral Story in Hindi नीचे दी गयी है। 

⇰ Small Moral Story in Hindi - "महेनत" :


बिहार के एक छोटे से गांव में छगन नाम का एक किसान रहता था.

   छगन के पास एक एंकर जमीन थी, वो बहुत ही महेनतु था और किसी पर भी आधार  रखे बिना ही अपने परिवार का अच्छे से गुजारा हो सके उतना अन्न पैदा कर लेता था.

   छगन के परिवार के सभ्यो भी उससे बहुत खुश थे इसलिए उसके घर में किसी चीज़ की कमी नहीं थी लेकिन काल की गति कोई रोक नहीं सकता. कुछ साल बाद बारिस कम होने लगी और एक समय तो ऐसा आया की बारिस होना बिलकुल ही बंद हो गया.

   पुरे बिहार में दुकाल जैसी स्थिति हो गए लेकिन छगन के परिवार को कोई चिंता नहीं थी. उसकी रहनी-करनी में कोई फर्क नहीं पड़ा.

   अन्य किसान बहुत हताश हो गये थे लेकिन छगन तो रोज सुबह सूर्योदय होने से पहले ही जाग जाता और सुबह का नाश्ता करके वो अपने सिम की ओर चल पड़ता.

  छगन की मेहनत का कोई अर्थ नहीं था क्यूंकि बिना बारिस के सिम वीरान थी फिर भी छगन सिम खेड़ता और अनाज बोना चालू रखा.

  उसको रोज ऐसी निरर्थक महेनत करके देख दूसरे किसान बोल उठे कि "तुम्हे पता हे की बारिस नही हुई, पानी नहीं हे तो फिर तुम क्यों बिना मतलब के ऐसा करते हो? क्यों इतनी बेवजह महेनत कर रहे हो?" ऐसा सुनकर छगन कहता हे की इस समय पानी नहीं हे तो क्या में अपने खेतर को ऐसे ही छोड़ दू? में तो जमीन खेड़ना ऐसे ही चालू रखूँगा....


   ईश्वर की कृपा हुई तो किसी भी समय बारिस हो सकती है और बारिस आ गई तो में उस समय खेतर नहीं खेड सकूँगा और अन्न नहीं उगा पाउँगा.

   देखते ही देखते कुछ समय बाद ज़ोरदार बारिस हुई. दुकाल के समय उदास बैठे किसान और भी उदास हो गए और छगन का खेतर अन्न क पाक से लीलाछम हो गया.

   छगन की महेनत रंग लाई.

⇰ Small Moral Story in Hindi - बोध :

   बोध:-"नसीब,किस्मत,लक...ये सब शब्द  महेनत शब्द से छोटे शब्द हे, क्युकी इंसान के  जीवन घडतर में महेनत ही रंग लाती हे. महेनत के बिना कुछ भी नहीं मिलता. इसीलिए हमे भी अपने लक्ष्य को पाने के लिए लगातार मेहनत करते रहनी चाहिए."

If you have any doubts, Please let me know
EmoticonEmoticon